DS College Katihar
DS College Katihar Katihar
   06452 - 247062

छात्रावास
  छात्रों की सुविधा के लिए महाविद्यालय में दो छात्रावास (महाविद्यालय छात्रावास एवं राजकीय पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास) है । केवल छात्रों को ही छात्रावासों में प्रवेश दिया जाता है । दोनों ही छात्रावासों में इसी महाविद्यालय के शिक्षक छात्रावास अधीक्षक नियुक्त होते हैं ।
प्रवेश
  छात्रावास में प्रवेश हेतु छात्रावास अधीक्षक के द्वारा आवेदन आमंत्रित करने पर विहित प्रपत्र में वांछित अभिप्रमाणित प्रमाण पत्रों के साथ आवेदन करना होगा । आवेदित सभी अभ्यथियों को छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराना संभव नही है । अतएव मेधा के आधार पर छात्रावास में प्रवेश दिया जाएगा ।
छात्रावास के सामान्य नियम
1.) छात्रावास में प्रवेश महाविद्यालय के नियमों के अनुसार होगा तथा नियमानुसार छात्रावास शुल्क लगेगा ।
2.) प्रत्येक छात्र को प्रत्येक सत्र के लिए अलग-अलग आवेदन देना होगा एवं उसी के आधार पर नामांकन भी नियमानुसार किया जाएगा ।
3.) छात्रावास में अध्ययन की अवधि निर्धारित है । प्रत्येक छात्र के लिए इसका पालन करना अनिवार्य होगा ।
4.) छात्रावास में रहने वाले प्रत्येक छात्र की रात्रिकालीन उपस्थित अनिवार्य है । विशेष परिस्थिति में छात्रावास अधीक्षक से अनुमति प्राप्त कर ही वे बाहर जा सकते है । इस नियम का उल्लंघन करने पर नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाई की जाएगी ।
5.) छात्रावास में मेस की सुविधा छात्रों के सहयोग से संचालित की जाती है ।
6.) छात्रावास की किसी भी स्थायी या अस्थायी सम्पत्ति की सुरक्षा का दायित्व छात्रावास में रहने वाले सभी छात्रों का है । छात्रावास की सम्पत्ति को नुकसान या क्षति पहुँचाने की स्थिति में संबंधित छात्र से इसकी क्षति पहुँचाने की स्थिति में संबंधित छात्र से इसकी क्षतिपूर्ति दण्ड सहित वसूल की जाएगी । साथ ही शाथ महाविद्यालय प्रशासन विशेष अनुशासनात्मक कार्यवाई करने के लिए भी स्वतंत्र है ।
7.) छात्रावास में शान्ति-व्यवस्था बनाने रखने और शैक्षणिक वातावरण को निरंतर जारी रखने का दायित्व प्रत्येक छात्र का है । इसे भंग करने की स्थिति में नियमानुसार अनुशासनत्मक कार्यवाई की जाएगी ।
8.) छात्रावास परिसर के अन्दर अवांछिक तत्वों का प्रवेश और अवांछित पदार्थो को रखन निषिद्ध है ।
9.) छात्रवास परिसर को स्वस्थ, साफ-सुथरा एवं प्रदूषणमुक्त रखना स्वास्थ्यकर है । अतएव इसका पालन करना प्रत्येक छात्र का दायित्व है ।
10.) छात्रवास में रहने वाले छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे छात्रावास के नियमों का अक्षरशः पालन करेगें ।