Date: 18 Oct 2019    Time: 

Library

 पुस्तकालय

समयावधि

  • महाविद्यालय पुस्तकालय सामान्यतः प्रातः 06:30 से संध्या 07:00 बजे तक खुला रहता है । पुस्तकालय में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के लिए अलग-अलग वाचनालय की व्यवस्था है ।पुस्तकालय के सामान्य नियम

a.) अंतिम छोड़े हुए संस्थान का परित्याग प्रमाणपत्र (मूल प्रति)
a.) महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त सभी छात्र-छात्राएँ पुस्तकालय के स्वतः सदस्य होते है ।
b.) पुस्तकालय चूँकि अध्ययन-मनन का प्रमुख केंद्र होता है । अतः महाविद्यालय पुस्तकालय में हमेशा पूर्ण शान्ति का वातारण बनाये रखना अनिवार्य है ।
c.) पुस्तक प्राप्ति हेतु आवेदन छात्र-छात्रा द्वारा प्रपत्र के रूप में अपराह्न 2:30 बजे तक किया जाएगा ।
d.) प्रत्येक संकाय के छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए पुस्तक प्राप्ति के लिए आवेदन देने और पुस्तक की आपूर्ति का दिन निर्धारित है ।
e.) महाविद्यालय पुस्तकालय से छात्र-छात्राएँ पुस्तक एक सप्ताह के लिए निर्गत करा सकते है ।
f.) छात्र-छात्रा के द्वारा निश्चित अवधि के अन्दर पुस्तकें नही लौटाये जाने पर प्रतिदिन निर्धारित दर से विलम्ब शुल्क देय होगा ।

g.) महाविद्यालय पुस्तकालय की पुस्तकें अपने नामे से निर्गत कराने के उपरान्त कोई छात्र-छात्रा किसी दूसरे को कदापि नही दे सकता है ।
h.) पुस्तकालय में पुस्तको के चयन के लिए छात्र-छात्राएँ कैटलॉग कार्ड का सहयोग ले सकते है ।
i.) महाविद्यालय पुस्तकालय की कोई भी पत्र-पत्रिका छात्र-छात्राओं को ले जाने की अनुमति नहीं है ।
j.) महाविद्यालय पुस्तकालय के सभी नियमों, विधानों एवं सयम-समय पर महाविद्यालय प्रशासन/ पुस्तकाध्यक्ष/ पुस्तकालय प्रभारी के द्वारा जारी निर्देश का पालन करना प्रत्येक छात्र-छात्रा के लिए अनिवार्य है ।
k.) महाविद्यालय पुस्तकालय ग्रीष्मावकाश एवं पूजावकाश में भी (विशेष स्थिति को छोड़कर) खुला रहता है । जरुरतमन्द छात्र-छात्राओं के सदुपयोग के लिए पुस्तकालय की अन्य सुविधाएँ आवश्यकतानुसार उपलब्ध हैं ।